Followers

Saturday, November 6, 2010

लोक आस्था का पर्व छठ

बिहार के जन- जन में लोक आस्था का चार दिवसीय पर्व छठ का बहुत ही महत्त्व है । सबसे बड़ी बात जो पर्व से जुडी है ...वह है शुद्धता और पवित्रता । शायद दुनिया में यही एक पर्व है जिसमे शास्वत सत्य सूर्य को जो कि पूरी दुनिया का संचालक है ,को उगते और अस्त होते समय अर्ध्य दिया जाता है ।

चार दिवसीय पर्व की शुरुयात पहले दिन "नहाय -खाय ' से की जाती है ...इस दिन ब्रत रखने वाले स्त्री-पुरुष गंगा -स्नान कर नए चूल्हे पर बनाया हुआ खाना खाते है । यह चूल्हा मिटटी से बनाया जाता है । इस दिन कद्दू खाने का बड़ा ही महत्त्व है ।
दुसरे दिन 'खरना ' होता है ..पुरे दिन ब्रत करने वाले ( स्त्री -पुरुष ) भूखे रहते है । शाम को नए चूल्हे पर प्रसाद बनाया जाता है । जो की जगह के अनुसार बदलता है । कही गुड का खीर बनता है ...तो कही अरवा चावल और चना का दाल ...ख़ास बात इसमें साधारण नमक नहीं डाला जाता ...इसमें सेंधा नमक का व्यवहार किया जाता है ।
सभी लोग एक दुसरे के यहाँ जाकर प्रसाद को ग्रहण करते है ।
तीसरे दिन पुनः ब्रत करने दिन भर भूखे रहते है .....तथा शाम को अस्त होते सूर्य को पानी में खड़े होकर अर्ध्य देते है । साथ ही सूप में नाना प्रकार के फलों को रखकर पूजा की जाती है ।
सूर्य के साथ साथ समझिये नदी की भी पूजा होती है ।
पुनः रात भर ब्रत करने वाले खाना नहीं खाते । सब रात -भर जागकर सूर्य -देव के उदय होने का इंतजार करते है । तथा सुबह में उदय्गामी सूर्य को अर्ध्य देकर यह पर्व समाप्त होता है ।

पहले जब मोटर गाडी नहीं होते थे तब लोग शाम को नदी तट पर अर्ध्य देकर रात्री में वही रहते थे ।
इस पर्व के अनेक लोग गीत है । सारे मीट मछली अंडे की दूकान बांध रहती है । युवकों द्वारा पुरे सड़क की सफाई और नदी की सफाई की जाती है । छठ के गीत बहुत ही कर्णप्रिय होते है । बिहार की लोकगायिका शारदा सिन्हा को छठ की गीत गाने और लोक गीत के कारण पद्म श्री मिला है

5 comments:

  1. hummmmmmmm....
    mai bhi rahati hun chhath pooja ...meri taiyariyn bhi suru ho gayi hai ..
    bahut accha kiye aap fb par is post karake Bhaiya , hamari aastha ka parv hame bahut sukun deta hai ....!!

    ReplyDelete
  2. छठ्ठ की परंपरा को जानने की खुशी... बधाई |

    http://vishva-gatha.blogspot.com/2010/11/blog-post_2847.html

    ReplyDelete
  3. आपके लेख को हमने आपके नाम और ब्लॉग के नाम के साथ साभार अपनी ओनलाइन न्यूज मैग्जीन में लगाया है
    लिंक देखें
    http://www.journalisttoday.com/dharam-karam

    ReplyDelete

Popular Posts